September 20, 2021

High Security Number plate online Bike/Car Number Plates 2020-21

Car Number Plates

High security number plate online registration form 2020-21: नई तकनीक वाली हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number plate)सभी दो पहिया, तीन पहिया और चार पहिया (Bike/Three-wheeler/Car Number Plates) वाहनों में लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। आरटीओ के हवाले से कहा गया है कि हाई सिक्योरिटी नंबर लगवाने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है। परिवहन विभाग के नए नियम के अनुसार, अब वाहन मालिक हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट के लिए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है | जिससे वो अपने वाहनों Bike/Three-wheeler/Car Number Plates के लिए बहुत बिना किसी ऑफिस के चक्कर लगाये आवेदन कर सकते है ।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की होम डिलीवरी के लिए 100 से अधिक लोगों की टीम को लगाया गया है । साथ ही डीलर के यहां भी नंबर प्लेट और कलर कोड स्टीकर (Colour Coded Sticker) लगवाने की संख्या को भी दोगुना किया गया है । इस समय तीन हजार से ज्यादा नंबर प्लेट और कलर कोड स्टीकर तैयार करने का काम किया जा रहा है।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number plate Kya Hai)

Kya Hai High Security Number Plate : हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन (Car Number Plates)) प्लेट एल्युमीनियम की बनी होती है । इस प्लेट पर एक होलोग्राम है, जिस पर अशोक चक्र बना हुआ है। इस होलोग्राम पर स्टीकर है । जिस पर गाड़ी का इंजन और चेसिस नंबर अंकित होता है। यह होलोग्राम नष्ट नहीं किया जा सकता। हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट पर वाहन मालिक का रजिस्ट्रेशन नंबर भी होता है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (Car Number Plates) पर 7 अंकों का एक यूनीक लेजर कोड होता है जो हर नंबर प्लेट पर अलग-अलग होता है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट से वाहन को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।

high security number plate online registration form 2020-21
high security number plate online registration form 2020-21

कलर कोडिंग (Color Coded Sticker)

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन के साथ नंबर प्लेट पर अब रजिस्ट्रेशन मार्क भी बनाना होगा। इसमें रंग के जरिये यह दिखाया जाता है कि गाड़ी में कौन सा ईंधन इस्तेमाल हो रहा है। यानी गाड़ी पेट्रोल की है या फिर डीजल की इसके लिए कलर कोडिंग जरूरी है। दिल्ली में गाड़ियों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (High Security Car Number Plates) और कलर कोड स्टीकर लगाने का काम तेजी से चल रहा है। खास बात ये है कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की होम डिलीवरी (HSRP home delivery) भी हो रही है।

होम डिलीवरी चार्ज (High Security Car Number plates Ki Home Delivery)

आपको नई नंबर प्लेट के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है, घर बैठे भी इसके लिए आवेदन किया जा सकता है और आपको आपकी नंबर प्लेट (Bike/Car Number Plates) घर पर ही मिल जाएगी। घर बैठे हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर कोड स्टीकर मंगवाने के लिए आपको अलग से चार्ज देना होगा. कार के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए 250 रुपये और टू-व्हीलर के लिए 125 का भुगतान करना होता है।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की कीमत (HSRP Car Number Plates Price)

वैसे तो नए वाहनों पर वाहन डीलर ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा कर देते हैं. लेकिन अगर आपके वाहन पर नई नंबर प्लेट नहीं है तो इसके लिए आपको अप्लाई करना होगा। दो पहिया वाहन के लिए 300-400 रुपये शुल्क है, जबकि बड़े वाहन के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की कीमत 600-1100 रुपये और टू-व्हीलर के लिए नंबर प्लेट की कीमत 600-1100 रुपये के बीच है।

चल रहा करोड़ों का खेल:

एजेंसियों की ओर से मनमाना दाम वसूला जा रहा है। मसलन दो पहिया वाहन के लिए 350 रुपये शुल्क है, जबकि 1200 रुपये तक वसूली की जा रही है। इसी तरह तीन व चार पहिया वाहनों के लिए 650 रुपये शुल्क है। इसके लिए डेढ़ से दो हजार रुपये तक की वसूली हो रही है। अगर सभी वाहनों पर अधिकतम 500 रुपये की अवैध वसूली भी जोड़ें तो 27 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की जा रही है।

कैसी होती है हाई-सिक्यूरिटी नंबर प्लेट्स

HSRP एक क्रोमियम बेस्ड होलोग्राम होता है यह होलोग्राम एक स्टीकर होता है जिस पर वाहन के इंजन और चेचिस नंबर होता है यह नंबर पेंट और स्टीकर से प्रेशर मशीन के जरिये लिखा जाता है प्लेट पर एक तरह का पिन होगा जो आपके वहां से जोड़ेगा यह पिन एक बार आपके वाहन से प्लेट को पकड़ लेगा तोह यह दोनों ही तरफ से लॉक होगा किसी से खुलेगा नहीं |

Car Number Plates
high security number plate online registration form 2020-21

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने से होंगे ये फायदे / Benefits of High Security Number Plate:

  1. यह आधुनिक नंबर प्लेट आपकी सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर तैयार की गई है जो कि आपके लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होगी। इसकी मदद से हर साल होने वाले सैकड़ों हादसों और वारदातों पर काबू पाने में आसानी होगी क्योंकि इस नंबर प्लेट पर लगे होलोग्राम पर सात अंको का यूनिक लेजर कोड नंबर होगा जिसके जरिए वाहन मालिक (Car Number Plates) की सभी डिटेल्स आसानी से मिल जाएंगी और हादसे और चोरी जैसी घटनाओं में भी पुलिस आसानी से सब कुछ पता लगा पाएंगी।
  2. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (Car Number Plates) पर आपको IND लिखा दिखेगा इसके अलावा क्रोमियम प्लेटेड नंबर और इंबॉस की वजह से रात के समय भी इन नंबर प्लेट्स पर कैमरे से नजर रखना आसान होगा।
  3. पहले क्या होता था कि चोर गाड़ी चुराकर उसके रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ छेड़छाड़ कर देते थे लेकिन अब इन हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स (Car Number Plates) के साथ अपराधियों के लिए ऐसा करना मुश्किल होगा। इसके अलावा इस पर लेजर डिटेक्टर कैमरा लगा होगा जो गाड़ी का पता लगाने में मदद करेगा।

वाहनों का रिकॉर्ड रखने में होती है आसानी :

  1. इस नंबर प्लेट (Car Number Plates) का एक बड़ा फायदा यह भी होगा कि इससे पूरे देश के वाहनों के इंजन नंबर, चेसिस नंबर के साथ साथ कई अन्य जानकारियां राष्ट्रीय डाटाबेस में जमा होंगी और सभी वाहनों का रिकॉर्ड रखने में आसानी होगी।
  2. अक्सर काफी वाहन दुर्घटना में रखकर खाक हो जाते हैं ऐसे में वाहनों के साथ नंबर प्लेट भी जल जाती है जिससे पुलिस को वाहन का नंबर और मालिक के बारे में पता लगाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती हैं लेकिन इन आधुनिक नंबर प्लेट के साथ ऐसा कुछ नहीं होगा क्योंकि जलने से इन पर कोई असर नहीं पड़ेगा इन हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (Car Number Plates) पर उभरे हुए अक्षरों को छू कर आसानी से पता लगाया जा सकेगा।

कैसे करें अप्लाई (High security Car number plates ke liye apply)/high security number plate online registration form 2020-21

  • bookmyhsrp.com पर जाकर क्लिक करें।
  • यहां HSRP और कलर कोड स्टीकर के ऑप्शन में से किसी एक को चुनें।
  • निजी वाहन और सार्वजनिक वाहन में से किसी एक का ऑप्शन को चुनें।
  • अब वाहन के पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, इलेक्ट्रिक व्हीकल का ऑप्शन चुनना होगा।
  • वाहनों की कैटगरी खुलेगी जैसे- स्कूटर, बाइक, गाड़ी, ऑटो, भारी वाहन में से किसी एक को चुनें।
  • अब आपको वाहन की कंपनी के बारे में जानकारी देनी होगी।
  • बुकिंग के बाद एसएमएस के जरिए अपडेट मिलता रहेगा।
  • बुकिंग तारीख से कम से कम दो दिन पहले सूचित कर दिया जाएगा।
  • वेबसाइट पर आवेदक होम डिलीवरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

hsrp number plate Status

  1. Open Official Website BOOK-MY-HSRP or Click Here.
  2. Click On Track Your Order or Direct Link.
  3. Fill Your Order No., Vehicle Registration Number & captcha.
  4. Click on Search Button.
  5. Now Your Status Show on Next Screen.

High Security Number Plate Online Registration Form 2020-21: बता दें कि सभी राज्यों में वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (Car Number Plates) लगवाना जरूरी हो गया है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के बिना अब गाड़ी फिटनेस सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जाएगा। बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों का ट्रैफिक पुलिस चालान काट रही है।

High security Number Plates पर मिलेगी वारंटी

वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (High security Number Plates) पर पांच साल की गारंटी भी दी जाएगी। मिलेगी। इसमें तीसरा रजिस्ट्रेशन मार्क को एक बार निकाले पर यह प्लेट खराब हो जाएगी। वहीं नए वाहनों पर नंबर प्लेट (High security Car Number Plates ) के लिए कोई अतिरिक्त रकम का भुगतान नहीं करना होगा। वहीं पुराने वाहनों पर नंबर प्लेट लगाने की कीमत पर मंत्रालय का जवाब स्पष्ट नहीं है, जिसके लिए डीलर से संपर्क करना होगा।

State Wise Website for HSRP Registration

State NameRegistration/Status Link
Andaman and Nicobar IslandsClick Here
Andhra PradeshClick Here
Arunachal PradeshClick Here
AssamClick Here Dealer
BiharApply Here
ChandigarhApply Here
ChhattisgarhApply Here
Dadra and Nagar HaveliApply Here
Daman and DiuApply Here
DelhiApply- bookmyhsrp.com, Official Notice
GoaApply Here
GujaratApply Here
HarayanaApply Here Website 2
Himachal PradeshApply Here
Jammu and KashmirApply Here
JharkhandApply Here
KarnatakaApply Here
KeralaApply Here
LadakhApply Here
LakshadweepApply Here
Madhya PradeshApply Here
MaharashtraApply Here
ManipurApply Here
MeghalayaApply Here
MizoramApply Here
NagalandApply Here
OdishaApply Here
PuducherryApply Here
PunjabApply Here
RajasthanClick Here More Details
SikkimApply Here
Tamil NaduApply Here
TelanganaApply Here
TripuraApply Here
Uttar PradeshApply Here
UttarkhandApply Here
West BengalApply Here
how to apply online for hsrp in gujarat

What are the fees for registration for HSRP?

The Registration Fee for HSRP is Rs 600 and Rs 1100 for the four-wheeler, Rs 300 and Rs 400 for the two-wheelers

Is it mandatory to have a High Security Registration Plates for the Vehicles?

Yes, according to the government rules, almost all the states must get the registration number for their vehicles.

Can I check the status of the HSRP Application Status Online?

Yes, the applicants can check the status of the HSRP Application Status Online.

Is the Number Plate Registration Process the same for all the states?

No, the number plate registration process differs from state to state.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!