विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 | Full Details

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022

पूरी जानकारी आपको इस पेज पर मिल जाएगी। यहाँ हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किये गयी “विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना २०२२” के बारे में जानकारी देंगे। यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के सभी परम्परागत मजदूरों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को शुरू करने का फैसला किया है।

इस योजना के तहत पारंपरिक कारीगरों व दस्तकारों को अपने हुनर को और ज्यादा निखारने के लिए 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग दी जाएगी। और इसका पूरा खर्च राज्य सरकार के द्वारा उठाया जाएगा। अभी फिलहाल विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत योगी सरकार ने ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये है। अगर आप भी यूपी श्रम रोजगार योजना पंजीयन करना चाहते हो तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा, उत्तर प्रदेश के कारीगरों और शिल्पकारों जैसे की बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनकर, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची, छोटे उद्योगों आदि को स्थापित करने के लिए 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा। ।

राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, वे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते है। हर साल 15 हजार से ज्यादा लोगों को Vishwakarma Shram Samman Yojana के तहत काम मिलेगा। इस योजना के तहत मजदूरों को दी जाने वाली राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसलिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बैंक खाता होना चाहिए और आवेदक के बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी हैं।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 | Full Details - Apna CSC Help
विश्वकर्मा श्रम सम्मान

Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत लाभ लेने और इंटरव्यू में बैठने के लिए आवेदक के पास मुख्य रूप से ये सारे दस्तावेज होने अनिवार्य हैं जैसे कि-

  • आवेदक की पासपोर्ट-साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाणपत्र
  • निवास प्रमाण-पत्र
  • बैंक पासबुक की कॉपी
  • प्रमाण पत्र जो यह बताता हो की वह कुशल कारीगर की श्रेणी में आता है।

यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 हेतु पात्रता शर्ते

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 के तहत आवेदन करने से पहले नीचे दी गयी पात्रता का पालन करना होगा।

  • आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक का उत्तर प्रदेश का निवासी अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत आवेदक का शैक्षिक योग्यता होना अनिवार्य नहीं है।
  • आवेदक ने पिछले 2 वर्षों में केंद्र सरकार या राज्य सरकार से टूलकिट के संबंध में कोई लाभ प्राप्त नहीं किया हो ।
  • आवेदक या उसके परिवार का कोई भी सदस्य केवल एक बार इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।
  • योजना के तहत एक शपथ पत्र प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य है। साथ ही विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना २०२२  के तहत पात्रता हेतु जाति एक मात्र आधार नहीं होगा। योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु ऐसे व्यक्ति भी पात्र होंगे, जो परम्परागत कारीगरी करने वाली जाति से भिन्न हो। प्रमाण के रूप मे ग्राम प्रधान,अध्यक्ष नगर पंचायत अथवा नगर पालिका/नगर निगम द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने Lockdown में वापस आ रहे श्रमिकों को रोजगार दिलाने के लिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना २०२२ के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इसलिए इच्छुक लोग जो इस कोरोना महामारी के दौरान रोजगार पाना चाहते हैं, वे सभी इस योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) कर सकते हैं। जिसकी प्रक्रिया आप नीचे देख सकते हैं:

  1. इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले उत्तर प्रदेश के उद्योग एवं प्रोत्साहन निदेशालय के आधिकारिक वेबसाइट http://diupmsme.upsdc.gov.in पर जाना होगा।
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 | Full Details - Apna CSC Help
  1. इस पर क्लिक करने के बाद, एक नया पेज खुलेगा जहां पर “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” के विकल्प का चयन करना है।
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 | Full Details - Apna CSC Help
  1. क्लिक करते ही विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022 खुल जाएगा, जो कुछ इस तरह से दिखेगा
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 | Full Details - Apna CSC Help
  1. इस कुशल कारीगर श्रम रोजगार योजना ऑनलाइन फॉर्म २०२२ में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरकर “Submit” बटन पर क्लिक कर दे। जिसके बाद, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
    उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 से राज्य सरकार कुशल कारीगरों को जल्द-से-जल्द रोजगार उपलब्ध कराना चाहती है। जिससे उन्हें किसी भी तरह की आर्थिक तंगी से ना गुजरना पड़े। योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (रजिस्ट्रेशन) करने संबंधित जरूरी दिशा-निर्देश आप नीचे दिये लिंक पर क्लिक करके भी देख सकते हैं।
आवेदन की स्थिति जाने ?
  • स्थिति की जानकारी के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज आपको आवेदन के स्थिति जाना हैं ।
  • यहां आवेदक को अपनी आवेदन संख्या दर्ज करनी होगा ।
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 | Full Details - Apna CSC Help
आवेदन की स्थिति जाने ?
  • अब आपको ‘अपने आवेदन की स्थिति जानें’ बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपके सामने आवेदन की स्थिति खुल जायेगा।
Vishwakarma Shram Samman Yojana Helpline | विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना टोल फ्री नंबर
  • ऑफिस का पता: उद्योग निदेशालय, ग्रांड ट्रंक रोड, कानपुर, उत्तर प्रदेश
  • हेल्पलाइन नंबर: (+91) 512-2218401/2234956
  • ईमेल आईडी: dikanpur@nic.in/dikanpur@gmail.com

Important Links

Apply OnlineClick Here
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना StatusClick Here
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना official WebsiteClick Here

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022 उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण अलग-अलग राज्यों में फंसे लोगों के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किये है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने देश के अन्य राज्यों में फंसे श्रमिकों और कामगारों को निकालने के लिए हेल्पलाइन नंबर (राज्य-वार) जारी किये है।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना क्या है?

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा राज्य के मजदूरों और पारंपरिक कारीगरों व दस्तकारों के विकास और स्वरोजगार अथवा हुनर एवं कौशल को बढ़ावा देने के लिए की गयी है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के मजदूरों को और पारंपरिक कारीगरों व दस्तकारों को अपने हुनर एवं कौशल को और ज्यादा निखारने के लिए 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिससे वह अपना खुद का रोजगार शुरू कर सके।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना किस राज्य द्वारा शुरू की गई है?

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई है

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 का लाभ किनको मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत  उत्तर प्रदेश के पारंपरिक कारीगरों व दस्तकारों जैसे बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई , सुनार लोहार, कुम्हार, हलवाई ,मोची एवं मजदूर इस योजना का लाभ उठा सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!